National Insurance: स्वास्थ्य, मोटर बीमा पॉलिसी | National Health Insurance In Easy Steps

नमस्कार दोस्तों, आप लोगों ने नेशनल इंश्योरेंस (National Insurance) कंपनी के बारे मे तो सुना ही होगा। हम सभी अपने जीवन मे कोई न कोई बीमा (Insurance) अवश्य करवाते है, जैसे जीवन बीमा, कार इन्श्योरेन्स, टू विलेर इन्श्योरेन्स, हेल्थ इन्श्योरेन्स आदि। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी भी इसी तरह की बीमा कंपनी है जो की भारत की सबसे पुरानी बीमा कंपनी है और इसकी स्थापना 5 दिसंबर 1906 मे कोलकाता शहर में हुई थी।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का राष्ट्रीयकरण 66 वर्षों के बाद 1972 में किया गया था। राष्ट्रीयकरण हो जाने के बाद 21 विदेशी कंपनियों और 11 भारतीय बीमा कंपनियों को National Insurance Company (NIC) के साथ मिला दिया गया। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी अब पूरी तरह से भारत सरकार के कंट्रोल मे है साथ ही यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों मे से एक है।

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी भारत मे 200 से अधिक सेवाएं प्रदान करती है जैसे बैंकिंग,कृषि विज्ञान, बिजली, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, चाय, विदेश व्यापार आदि। एनआईसी द्वारा भारत मे दी जाने वाली सेवाएं भारतीय अर्थव्यवस्था में एक अहम भूमिका निभाती है। इनकी नीतियों मे भी कुछ खास बात हैं जो उन्हें भारत में दूसरे बीमाकर्ताओं की सभी बीमा नीतियों से अलग करते हैं।

यह भी पढे: एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे ले | How To Get A HDFC Personal Loan In Easy Steps

National Insurance कंपनी की विभिन्न नीतियां

एनआईसी स्वास्थ्य बीमा यात्रा बीमा, ग्रामीण बीमा, और मोटर बीमा जैसे अन्य बीमा पॉलिसियों की पेशकश करती है।

एनआईसी आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य बीमा योजनाएं प्रदान करता है। इस बेहतरीन बीमा का लाभ उठाने के लिए आपको प्रीमियम के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा और इसके लिए आपको काही भी जाने की कोई आवश्यकता नहीं है नीचे दिए गए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आप ऑनलाइन खरीद कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा नीतियां (National Health Insurance Policy)

  • राष्ट्रीय परिवार मेडिक्लेम पॉलिसी: राष्ट्रीय परिवार मेडिक्लेम पॉलिसी खास तौर पर एक परिवार के लिए तैयार की गई है जो आपके पूरे परिवार को कवर कर सकती है जिसमें आप, आपके पापा- मम्मी, पति या पत्नी, और आपके बच्चे शामिल हैं। आपका पूरा परिवार एक ही व्यक्ति की बीमा राशि पर इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता है। इस पॉलिसी की बीमा राशि 2 लाख से शुरू होती है और 5 लाख तक जाती है।
  • राष्ट्रीय परिवार मेडिक्लेम प्लस पॉलिसी: यह पॉलिसी आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बनाया गया है, जिसमें आप, पति या पत्नी, और माता-पिता / सास-ससुर, बच्चे एक शामिल हैं। यह पॉलिसी आपात चिकित्सा स्थिति मे 50 लाख तक का कवर देता है।
  • राष्ट्रीय मेडिक्लेम नीति: यह पॉलिसी बीमार व्यक्तियों के इलाज के लिए किए गए सभी चिकित्सा खर्चों को कवर करता है।
  • नेशनल मेडिक्लेम प्लस पॉलिसी: इस पॉलिसी का उद्देश गंभीर बीमारी और आउट पेशेंट उपचार के लिए वैकल्पिक कवर के साथ आपके स्वास्थ्य को सुरक्षा प्रदान करना है। पॉलिसी में उपचार प्रक्रियाओं के विभिन्न रूपों को शामिल किया गया है।
  • राष्ट्रीय वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी: यह पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई गई है। यह वरिष्ठ नागरिकों को बीमारियों और चोटों से बचाता है।
  • जनता व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी: इस पॉलिसी के अंतर्गत भारत में 10 वर्ष से 70 वर्ष के किसी भी व्यक्ति को बिना किसी भेद भाव के मृत्यु, विकलांगता जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्तिथि मे कवरेज प्रदान करती है।
  • Individual व्यक्तिगत दुर्घटना: इस नीति के अंतर्गत एक व्यक्ति की किसी दुर्घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु, विकलांगता जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्तिथि मे किसी व्यक्ति को कुछ लाभ प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

National Insurance कंपनी की मोटर बीमा पॉलिसी

National Insurance Company जो की भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनी है, मुख्य रूप से दो प्रकार के वाहन बीमा कवरेज प्रदान करता है जिसमे पहला है निजी कार और दूसरा है टू व्हीलर वाहन। कार या टू व्हीलर बीमा को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

  • निजी कार बीमा: निजी कारों के लिए व्यापक बीमा National Insurance कंपनी द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इसको आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह आपकी कार को अप्रत्याशित दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसानों से बचाती है।
  • राष्ट्रीय दोपहिया बीमा: आप सभी जानते है की दुर्घटनाएं कहीं भी और कभी भी हो सकती हैं National Insurance Two Wheeler बीमा योजना आपकी बाइक को अप्रत्याशित दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसानों से बचाती है। आप इस बीमा योजना को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

राष्ट्रीय यात्रा बीमा

राष्ट्रीय यात्रा बीमा विभिन्न यात्रा और आपात चिकित्सा स्थितियों से व्यक्ति की सुरक्षा करता है।

  • विदेशी मेडिक्लेम पॉलिसी: इस पॉलिसी को किसी भी यात्री को विदेश जाने के दौरान विभिन्न यात्रा और आपात स्थितियों से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

National Insurance Company की प्रीमियम भुगतान प्रक्रिया

  • ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया: आप नेशनल इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीद सकते हैं और ऑनलाइन के जरिए भुगतान भी कर सकते है।आप नेटबैंकिंग डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग आसानी से ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन भुगतान प्रक्रिया: आप अपने घर के पास एनआईसी की किसी भी शाखा में जा कर भुगतान कर सकते हैं। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी अपने ग्राहकों को ऑफलाइन भुगतान सेवा भी प्रदान करती है।

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

1. क्या नेशनल इंश्योरेंस एक सरकारी कंपनी है?

हां, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी एक सरकारी कंपनी है। इसे शेयरों द्वारा सीमित कंपनी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

2. राष्ट्रीय बीमा कंपनी का संपर्क नंबर क्या है?

राष्ट्रीय बीमा संपर्क नंबर – 1800 200 7710

3. मैं अपनी पॉलिसी की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

आप नेशनल इंश्योरेंस की वेबसाइट पर जाकर अपनी पॉलिसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। बस आपको अपने पंजीकृत यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

4. मैं राष्ट्रीय बीमा कंपनी से कैसे संपर्क करूं?

आप उनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उनसे संपर्क कर सकते हैं, या आप उनकी वेबसाइट Nationalinsuranceindia.nic.co.in पर जा कर कंपनी के प्रधान कार्यालय से संपर्क करते हैं, तो उनकी ग्राहक सेवा टीम आपसे चैट कर सकती हैं। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का पता – 3, मिडलटन स्ट्रीट, प्रफुल्ल चंद्र सेन सारणी, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, 700071।

Avatar of Ansar

Hey, I'm Ansar Ansari a professional blogger and web designer. I like to gain every type of knowledge that's why I have done many courses in different fields like banking, finance, and business. I love thrills and traveling to new places and hills.

Leave a Comment